पहली तिमाही में डिज्नी को हुआ भारी नुकसान, 11 मई से खुलेगा शंघाई का डिज्नीलैंड

पहली तिमाही में डिज्नी को हुआ भारी नुकसान, 11 मई से खुलेगा शंघाई का डिज्नीलैंड

पहली तिमाही में डिज्नी को हुआ भारी नुकसान, 11 मई से खुलेगा शंघाई का डिज्नीलैंड

कोविड 19 ने दुनिया भर के व्यापार की मानो रीढ़ ही तोड़ दी है। लगातार घाटे को उठा रही कंपनियों में एक डिज्नी भी है। डिज्नी ने 2020 की पहली तिमाही के अपने व्यापार के आंकड़े साझा किए हैं। सामने आए आंकड़ों के अनुसार डिज्नी को पहली तिमाही में करीब 1 बिलियन डॉलर (76 अरब रुपये) का नुकसान हुआ है। वहीं सभी क्षेत्रों को मिलाकर नुकसान का आंकड़ा 1.4 बिलियन डॉलर (1 खरब रुपये से अधिक) पहुंच जाता है। यह नुकसान डिज्नी के थीम पार्क, रीटेल स्टोर्स, टीवी संचालन से लेकर विभिन्न इवेंट्स के बंद होने और फिल्मों की रिलीज रुकने के चलते हुआ है।

यह हालात उस समय आए हैं जब डिज्नी के नेतृत्व में बदलाव आया था। द वॉल्ट डिज्नी कंपनी के वर्तमान अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब आइगर के अनुसार, 'अभी हम जिन हालातों का सामना कर रहे हैं उसकी उम्मीद किसी ने भी नहीं की थी। हमें अपनी काबिलियत पर पूरा विश्वास है कि हम इस मुश्किल भरे हालात को भी पार कर जाएंगे।' हालांकि कुछ विशेषज्ञों के अनुसार अभी और भी बुरा समय आने वाला है। पहली तिमाही की तुलना में तीसरी और चौथी तिमाही के आंकड़े और भी डरावने हो सकते हैं। वहीं कुछ महीनों बाद जब थीम पार्क को खोलने की अनुमति  प्राप्त भी हो जाएगी फिर भी लोगों की संख्या में भारी गिरावट देखी जाएगी।

इसी बीच चीन में काबू में आते हालात को देखते हुए डिज्नी अपने शंघाई डिज्नीलैंड को 11 मई से खोलने का विचार कर रही है। इस बारे में वॉल्ट डिज्नी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब चापेक ने बताया कि इस दौरान मेहमानों और कर्मचारियों को मास्क पहनने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि थीम पार्क जो जनवरी में बंद किया गया था वहां प्रतिदिन करीब 80 हजार लोग पहुंचते हैं। हालांकि जब इसे फिर से खोला जाएगा तब यहां शुरुआती हफ्तों में प्रतिदिन 24 हजार लोग ही आ सकेंगे.